सिलिंग फैन स्पीड प्रॉब्लम / Ceiling fan speed problem

https://www.eehindi.com/
सिलिंग फैन स्पीड प्रॉब्लम / Ceiling fan speed problem 

दोस्तो आज का टॉपिक सिलिंग फैन स्पीड प्रॉब्लम / Ceiling fan speed problem , कूलर या टेबल पंखे की Speed से संबन्धित है जिनकि मरम्मत आप खुद घर पर सावधानी के साथ कर सकते हैं। पंखे चलते-चलते खराब हो सकते हैं उनकी स्पीड कम हो सकती है या और भी बहुत कारण हो सकते जिससे सही तरीके से हवा नही मिल पाती और हमको गर्मी का सामना करना पड़ता है। तो आइये जानते हैं आसान भाषा मैं क्या कारण हो सकते हैं Ceilling Fan speed problem के। 

कारण 1: (Low voltage)

दोस्तो साधारणतया घर के equipment/appliances 220-230 वोल्टेज मैं चलते हैं तो हो सकता है सिलिंग फैन स्पीड प्रॉब्लम / Ceiling fan speed problem वोल्टेज की वजह से हो। अतः आप सबसे पहले स्टैब्लिजर मैं या फिर multimeter से वोल्टेज चेक कर सकते हैं। फैन या पंखो को सही speed मैं घुमाने के लिए कम से कम 200 वोल्ट जरूरी है दोस्तो। 200 वोल्ट से उपर अगर supply आ रही है तो कोई और कारण हो सकता है। 

कारण 2: (Friction या घर्षण)

दोस्तो जैसा की आपको पता ही है फैन या पंखा एक moveable मशीन है जिसमे electric मोटर लगी होती है अतः घर्षण भी एक कारण हो सकता है जिससे फैन की स्पीड कम हो जाए। तो इसके लिए दोस्तो आप फैन को OFF state मैं हाथ से घुमा सकते हैं और अगर फैन Smooth नही है, कहने का मतलब फैन की फ्री roation स्वतः जल्दी खतम हो जा रहे हैं तो आप पंखे को खोल कर Greecing भी कर सकते हैं पर ध्यान रहे की किसी wire या फिर windings मैं ना करें। 

कारण 3: (Bearing change)

दोस्तो Bearing मोटर के रोटर part मैं लगी होती हैं और जब ये खराब हो जाती हैं तो पंखा Noise करने लग जाता है। सही ज्ञात करने के लिए आप कान लगा के भी सुन सकते हैं। अगर ये कारण है तो आपको maintenance या बेयरिंग रिप्लेस करने की जरूरत पड़ सकती है। 

कारण 4: ( faulty Capacitor)

दोस्तो अगर capacitor/Condenser सेल faulty है तो सबसे पहले आप capacitor को चेक करिये। जिसके लिए आप capacitor की दोनो wire को 3-4 सेकेंड तक supply दीजिए(220-230V) फिर उन दोनो wire को आपस मैं short कीजिये अगर स्पार्क होता है तो capacitor ठीक condition मैं है।(दोस्तो Electrical संबन्धित कार्य करते समय सावधानी रखेंनही तो दोस्तो आपको इसी रेटिंग (micro-farad और वोल्टेज) का capacitor रिप्लेस करना होगा। 



आशा करते हैं दोस्तो सिलिंग फैन स्पीड प्रॉब्लम / Ceiling fan speed problem की जानकारी से आप सहमत होंगे इसके अलावा भी और कारण हो सकते हैं जिसे आप नीचे comment box मैं बता सकते हैं।
धन्यवाद। 

1 Comments

  1. बहुत बढ़िया सर

    http://elenick.com/index.php/2021/02/03/celling-fan-speed-problem-in-hindi-celling-fan-speed-too-fast-how-to-increase-celling-fan-speed/

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post