बिजली कैसे बनी / History of Electricity

दोस्तो आज हम जानेंगे की बिजली कैसे बनी / History of Electricity क्या है। electricity का क्रमविकास कैसे हुवा। दोस्तो अगर बिजली(Electricity) को आधुनिक मानव इतिहास की सबसे बड़ी खोज कह दें तो गलत भी नही होगा। ये कोई अविष्कार नही ये एक खोज है क्यों की बिजली प्रकृति मैं पहले से मौजूद थी। 



इलेक्ट्रिसिटी(Electricity) का महत्व




यदि देखा जाए तो आधुनिक समय में बिजली(इलेक्ट्रिसिटी) के बिना हमारे दैनिक जीवन के कार्य रुक जातें हैं। बिजली के उपयोग को यदि हम बताना शुरू करें तो ये आर्टिकल कम पड़ जाएगा। 



बिजली कैसे बनी / History of Electricity



हमारी ये धरती बिजली(Electricity) की खोज से पहले ब्लैक प्लेनेट( काला उपग्रह) के समान थी। आज हम सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक 24*7 बिजली (Electricity) से बने हुये उपकरण से घिरे हुए हैं। अतः बिजली हमारी बेसिक जरूरतों में शामिल हो चुकी है। 

दोस्तो आपको भी ख्याल जरूर आया होगा कि बिजली बनती कैसे है और बिजली को बनाने के लिए पहला पॉवर प्लांट कहाँ पे लगाया गया। तो आज हम जान लेंगे की बिजली का इतिहास क्या है और ये बनी कैसे ?



बिजली की खोज का क्रमविकास



  • दोस्तो 1930 मैं पुरातत्विक खोजकर्ताओं ने ये माना की रोम और बगदाद(पारसी) मैं बैटरी का उपयोग प्राचीन काल से ही था जहाँ उनको एक ठोस pots मिला जिनमें copper sheets लगी हुई थी। 


https://www.eehindi.com/
Source- google|image by-cwjones|


  • शायद Electricity का ख्याल मानव के मन मैं आकाशीय बिजली देखने के बाद आया हो। पर मानव को electric shock के बारे मैं पता था मिस्र (Egypt) वासी बताते हैं 2700 BCE पहले से ही उनको Electric fish के बारे मैं ज्ञात था। 

  • 600 BCE मैं Thales of miltus (Greek वैज्ञानिक, गणितज्ञ) के द्वारा अम्बर की लकड़ी को बिल्ली के बाल पर रगड़ने पर एक आकर्षण बल के बारे मैं पता लगा जिसे Static charge कहा गया था।                   

 Static charge      


  • दोस्तो हमारे घरों तक विद्युत धारा(Movable charge) पहुचने से पहले हमको स्थैतिक आवेश (Static charge) के बारे में ज्ञात था। स्थैतिक आवेश का अर्थ फिक्स्ड चार्ज से है। जो एक जगह से दूसरे जगह गति या मूव नही कर सकता है। इसके विपरीत विद्युत धारा मूव कर सकती है। दोस्तो 600 BCE मैं Thales of miltus(Greek वैज्ञानिक, गणितज्ञ) के द्वारा अम्बर की लकड़ी को बिल्ली के बाल पर रगड़ने पर एक आकर्षण बल के बारे मैं पता लगा जिसे Static charge(स्थैतिक आवेश) कहा गया था।

यह भी पढ़ें- 


  • इसके बाद बहुत लम्बे अंतराल के बाद 1660 AD मैं Otto von Guericke ने पहला static electricity को निर्मित करने वाला Electric Generator(Static) बनाया। 


https://www.eehindi.com/
Source:www.gettyimages.in

  • दोस्तो 1752 AD मैं Benjamin Franklin के प्रयोग जिसमें आकाशीय बिजली से, पतंग को उड़ाते हुए उसकी डोरी मैं चाबी के लटकाने से उनको एक झटका लगा। और तभी कहा गया की बादलों मैं भी बिजली पैदा होती है।                                                                                                                            
  • इसलिए America Michael Faraday को नहीं बल्कि Benjamin Franklin को Electricity का founder कहता है। क्योकि असल मैं Moveable Electricity का ख्याल मानव के मन मैं आकाशीय बिजली देखने के बाद ही आया। 

  • 1800 AD मैं इटली के भौतिकशास्त्री Alessandro Volta ने बैटरी का अविष्कार किया था। 

  • 1831 AD England के भौतिकशास्त्री   Michael Faraday ने Law of induction (उसी समय Joseph Henry ने भी एकसमान नियम दिया ) प्रकाशित किया और महत्वपूर्ण शोध भी किये फलस्वरूप Electric motor का अविष्कार हुआ। अतः England Faraday को Electricity का founder कहता है। 

  • 1831 AD मैं US के वैज्ञानिक Joseph Henry ने भी DC Motor का prototype बनाया था। 

  • 1832 AD मैं France के Hippolyte Pixii ने DC Generator का prototype बना लिया था। 

  • 1850 AD मैं Belgium के इंजिनियर Floris Nollet ने एक व्यावहारिक AC Generator बना लिया था। 

  • और 1878 AD William Armstrong के द्वारा पहला hydroelectric plant इंग्लैंड मैं लगाया गया। 

आशा करते हैं दोस्तो बिजली कैसे बनी / Histoty of Electricity की जानकारी से आप सहमत होंगे इसके अलावा भी और कारण हो सकते हैं जिसे आप नीचे comment box मैं बता सकते हैं।
धन्यवाद 

1 Comments

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post